ऊर्जा क्षेत्र के अधिकारियों के प्रबंधन व तकनीकी कौशल क्षमता में वृद्धि की काफी संभावनाएं – संजीव हंस

*ऊर्जा क्षेत्र के अधिकारियों के प्रबंधन व तकनीकी कौशल क्षमता में वृद्धि की काफी संभावनाएं – संजीव हंस*

पटना, 22 सितम्बर 2023 । बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड एवं उसकी अनुषंगी कंपनियों के अधिकारियों के कौशल विकास के लिए एनर्जी लॉ & पॉलिसीज विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन होटल मौर्या में किया गया। इसका उद्घाटन सीएमडी संजीव हंस (आईएएस) ने किया। कार्यशाला राज सिंह निरंजन के द्वारा लिया गया।

मौके पर सीएमडी संजीव हंस (आईएएस) ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र को हर स्तर पर कौशल क्षमता में वृद्धि करने की जरूरत है। अधिकारियों से ले कर फील्ड ऑफिसर तक के लिए प्रबंधन व तकनीकी कौशल के विकास की अपार संभावनाएं हैं। बीएसपीएचसीएल अपने अधिकारियों की बेहतरी के लिए लगातार इस तरह की कार्यशाला का आयोजन करता रहा है। डिस्कॉम कंपनियों के पास पटना और दरभंगा में अपना ट्रेनिंग सेंटर है जहां कार्यशाला का आयोजन बेहतर तरीके से हो सकता है।

उन्होंने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र के पास बहुत सी चुनौतियाँ हैं जिनका समाधान करने के लिए ऊर्जा संबंधित कानून और पॉलिसी को समझना जरूरी है। आज अनुबंध आधारित चुनौतियां, रेगुलेटरी और एनर्जी स्टोरेज से जुड़े मुद्दे काफी अहम हैं।

इस कार्यशाला के मुख्य वक्ता डॉ. गोपाल एनर्जी फाउंडेशन के संस्थापक सह इंटरनेशनल सोलर अलायंस के विधि सलाहकार श्री राज सिंह निरंजन ने कहा कि ऊर्जा क्षेत्र में लॉ और पॉलिसी के अंतर को समझने के साथ यह भी समझना ज़रूरी है कि उनके कंप्लायंस ना करने पर अथवा किसी भी तरह के अनुबंध संबंधित विवाद होने पर कंपनियों पर अनावश्यक बोझ बढ़ता है। उन्होंने बिजली उत्पादन, उसके संचरण, वितरण, ट्रेडिंग, आपूर्ति एवं ऊर्जा भंडारण के सभी संबंधित विधिक पहलुओं पर विस्तार से प्रतिभागियों से चर्चा की।

बीएसपीएचसीएल की अनुषंगी कंपनियों के विधि, वाणिज्यिक, राजस्व, वित्त, ऊर्जा क्रय, संचालन एवं नवीकरणीय ऊर्जा से संबंधित सभी वरीय पदाधिकारियों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया।

बिहार स्टेट पॉवर होल्डिंग कंपनी लिमिटेड द्वारा स्थानीय मौर्या होटल में आयोजित एनर्जी लॉ एंड पोलिसिज विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला में अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री संजीव हंस ने श्री राज सिंह निरंजन द्वारा लिखित पुस्तक “एनर्जी लॉ इन इंडिया” के 2023 संस्करण का विमोचन भी किया।

अंत में वित्तीय सलाहकार श्री अनिल कुमार सिन्हा ने श्री निरंजन को कार्यशाला के दौरान ऊर्जा संबंधित कानून के विभिन्न पहलुओं पर रोशनी डालने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि भविष्य में भी ऊर्जा परिवार के सदस्यों के लिए ऐसी उपयोगी कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी। मंच संचालन अजय कुमार मिश्र द्वारा किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *