इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्य ने लगाया निःशुल्क नेत्र जांच शिविर

*इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्य ने लगाया निःशुल्क नेत्र जांच शिविर*

पटना /23 नंबर 2023.इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्य ने राजकीय बालिका उच्च विद्यालय, महुआ बाग, पटना में जिला 325 की मंडलाध्यक्ष श्रीमती डॉ. रागिनी रानी जी के जन्मदिन समारोह के अवसर पर नेत्र जांच शिविर जो की निःशुल्क था ,करवाया गया । श्रीमती रागिनी रानी के जन्मदिन समारोह के लिए यह एक अद्भुत पहल लगती है! नेत्र जांच शिविर का आयोजन समुदाय को वापस लौटाने और नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक शानदार तरीका है।

यह श्रीमती डॉ. रागिनी रानी जी के जन्मदिन समारोह के सम्मान में था । एक मुफ्त नेत्र शिविर और मुफ्त जांच के सफल समापन को साझा करते हुए पूरे क्लब को खुशी हो रही है।

महुआ बाग स्कूल की छात्रों ,उनके माता-पिता और पटना के निवासियों के बीच नेत्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के प्रयास में, इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्या ने प्रसिद्ध नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. उत्कर्ष भारद्वाज और उनकी टीम के सहयोग से हुआ।नेत्र जांच शिविर को बढ़ावा देने के लिए और रागिनी दी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में पोस्टर भी लगाया गया।

आयोजित नेत्र शिविर का उद्देश्य वंचित आबादी को गुणवत्तापूर्ण नेत्र देखभाल सेवाओं तक पहुंच प्रदान करना, विभिन्न नेत्र संबंधी बीमारियों की शीघ्र पहचान और रोकथाम सुनिश्चित करना था। यह पहल सामुदायिक कल्याण और स्वास्थ्य देखभाल को बढ़ावा देने के लिए क्लब की चल रही प्रतिबद्धता का हिस्सा थी।

डॉ. उत्कर्ष भारद्वाज के सहयोग से, नेत्र विज्ञान के क्षेत्र के अत्यधिक अनुभवी पेशेवरों ने व्यापक नेत्र परीक्षण करने के लिए स्वेच्छा से अपना समय और विशेषज्ञता प्रदान की। शिविर में दृष्टि परीक्षण, अपवर्तन मूल्यांकन और सामान्य नेत्र जांच सहित कई प्रकार की सेवाएं प्रदान की गईं। इसके अतिरिक्त, उपस्थित लोगों को आंखों की उचित देखभाल के बारे में सलाह दी गई और आवश्यकतानुसार प्रिस्क्रिप्शन चश्मा, दवाएं और आई ड्रॉप्स भी निःशुल्क प्रदान किए गए।

नेत्र शिविर में जबरदस्त प्रतिक्रिया देखी गई, जिसमें स्थानीय समुदाय के उत्साही व्यक्तियों ने भाग लिया। इस पहल को न केवल आवश्यक नेत्र देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए बल्कि नियमित नेत्र जांच के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए भी प्रशंसा मिली।जाँच शिविर में लगभग 72 लोगों की जांच कि गई ।

इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्या की अध्यक्ष माधवी चौरसिया ने इस आयोजन की सफलता में उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए डॉ. उत्कर्ष भारद्वाज और समर्पित स्वयंसेवकों की टीम के प्रति आभार व्यक्त किया। उन्होंने नेत्र देखभाल की में ऐसे विचारों के महत्व पर जोर दिया और भविष्य में भी इसी तरह की पहल का आयोजन जारी रखने की कोशिश रहेगी।माधवी जी ने अपने हाथों से रागिनी दी के लिए केक बनाया और सभी को चॉकलेट, बिस्कुट और मठ्ठी भी बांटी। क्लब की सचिव अभीता अग्रवाल ने भी डॉक्टरों की समर्पित टीम द्वारा किए गए प्रयासों के लिए आभार व्यक्त किया और बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देते हुए फिर से इस कैंप को लगाने की बात भी कही है।क्लब की कोषाध्यक्ष श्रीमती विनीता सिंह का कहना है कि मानव आंख एक आवश्यक अंग है, जो प्रकाश के साथ संपर्क करती है और दृष्टि की भावना के लिए आवश्यक है और उन्होंने ये भी कहा की जिस तरह हम कानों से सुन सकते हैं, मुंह से बोल सकते है,लेकिन आंख ही ऐसा अंग है जिस से दुनिया के सारे रंग हम देख सकते हैं, इसलिए आंखों को सुरक्षित रखने के लिए और रागिनी दी के जन्मदिन के अवसर पर हमने ये नेत्र शिविर का आयोजन किया है।

इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्या की नींव रखने वाली श्रीमती संध्या सरकार भी इस कार्यक्रम में हमारे साथ जुड़ी और सबका आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि इस आंखों के चेकअप की सफलता में योगदान देने वाले सभी डॉक्टर और उनके सहयोगी का तह-ए- दिल से मै शुक्रगुजार हूँ और कहा कि आप सब के समर्थन उदारता ने एक स्थायी प्रभाव डाला है, जिससे हमारे समुदाय के कई लोगों के जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि हुई है।

क्लब की आईएसओ श्रीमती रोमा सहाय का कहना है की इस नेत्र शिविर और रागिनी दी के जन्मदिन के अवसर में इस कार्यक्रम का हिंस्सा बन कर उन्हें बहुत ही ख़ुशी हुई है।

हमारे क्लब की नई सदस्य श्रीमती सौम्या प्रियदर्शिनी भी इस कार्यक्रम का हिस्सा बनकर बेहद खुश थीं, उन्होंने भी इस कार्यक्रम के काफी सराहना की।

इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्या नेत्र शिविर के लिए स्थान उपलब्ध कराने के लिए गवर्नमेंट गर्ल्स हाई स्कूल, महुआ बाग, पटना की हार्दिक सराहना करता है। उनके समर्थन ने इस नेक प्रयास के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।विद्यालय की अध्यक्ष ” राजश्री जायसवाल “, शिक्षिकाएँ और छात्रायें इस कार्यक्रम के आयोजन से बहुत खुश हुए ।

बता दूँ कि महुआबाग विद्यालय को इनर व्हील ऑफ पटना सौम्य ने पिछले चार वर्षों से गोद ले रखा है और क्लब यहाँ की लड़कियों के लिए अनेकानेक कार्य भी कर चुका है ।

इस आयोजन की सफलता समुदाय के समग्र नेत्र स्वास्थ्य में सुधार के प्रति इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्या और डॉ. उत्कर्ष भारद्वाज की सामूहिक प्रतिबद्धता को दर्शाती है। निःशुल्क नेत्र जांच और आवश्यक सहायता प्रदान करके, उन्होंने कई व्यक्तियों में आशा और उज्ज्वल दृष्टि लाई है, जिसके परिणामस्वरूप एक स्वस्थ समाज को बढ़ावा मिला है।

इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्या और समुदाय की सेवा के लिए चल रहे प्रयासों के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया हमारी वेबसाइट == www.innerwheel.org से संपर्क करें ।

इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्या के बारे में:

इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्या एक गैर-लाभकारी संगठन है जो सामुदायिक सेवा के लिए समर्पित है। हाशिए (अनारक्षित वर्ग के अंतर्गत) पर रहने वाले व्यक्तियों के जीवन को बेहतर बनाने पर विशेष ध्यान देने के साथ, क्लब पूरे वर्ष विभिन्न पहल और कार्यक्रम आयोजित करता है। करुणा और स्वयंसेवा की भावना को बढ़ावा देकर, इनर व्हील क्लब ऑफ पटना सौम्या समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने का प्रयास करता है।

क्लब कि संपादिका सोना ने भी आभार व्यक्त करते हुए इस आयोजन की सफलता में योगदान देने वाले सभी डॉक्टरों, स्वयंसेवकों और व्यक्तियों के प्रति हार्दिक आभार व्यक्त किया और इन सारे कार्यों की जानकारी क्लब के संपादक सोना ने दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *