आचार्य लोकेश विवेकानंद इंटरनेशनल रिलेशन पीस अवार्ड से सम्मानित हुये

*यह मेरा नहीं, भारत की महान आध्यात्मिक परंपरा एवं भगवान महावीर दर्शन का सम्मान है – आचार्य लोकेश*

मुंबई / नई दिल्ली/06 जुलाई 2024 :: विश्व शांतिदूत आचार्य लोकेश जी को शांति और स‌द्भावना के क्षेत्र में वैश्विक स्तर पर महत्वपूर्ण प्रभावी भूमिका निभाने के लिए विवेकानंद इंटरनेशनल रिलेशन पीस अवार्ड से सम्मानित किया गया.

महाराष्ट्र सरकार, टाइम्स ऑफ इंडिया, सेपियंस कलेक्टिव नॉर्वे एवं तर्पण फाउंडेशन द्वारा ताज महल पैलेस कोलाबा मुंबई में आयोजित भव्य कार्यक्रम में आचार्याश्री लोकेश को प्रशस्ति पत्र, प्रतीक चिन्ह प्रदान कर एवं शाल उढ़ाकर सम्मानित किया गयाद्य नॉर्वेजियन नोबेल समिति के उप नेता डॉ एसले टोजे, पद्मश्री जी. डी. यादव एवं तर्पण फाउंडेशन के प्रमुख श्री श्रीकांतभा रतीया एवं गगन महोत्रा ने समारोह को संबोधित किया।

उल्लेखनीय है कि अहिंसा विश्व भारती और विश्व शांति केंद्र के संस्थापक आचार्य लोकेश को हाल ही में अमेरिकी प्रेसीडेंशियल अवार्ड से सम्मानित किया गया था द्य उन्होने जहां विश्व के कोने कोने में भारतीय संस्कृति एवं जैन दर्शन के माध्यम से विश्व शांति एवं मानव कल्याण का संदेश दिया वहीं ‘शांति शिक्षा’ पाठ्यक्रम के माध्यम से शांति के मूल्यों को प्रयोगिक रूप से क्रियान्वित किया अहिंसा विश्व भारती एवं विश्व शांति केंद्र के संस्थापक आचार्य डॉ लोकेश ने कहा कि इस अवार्ड से सम्मानित होना गौरव की बात है किन्तु इससे और अधिक जिम्मेदारी बढ़ गई है।

उन्होंने कहा यह सम्मान भारतीय संस्कृति का, आध्यात्मिक मूल्यों का, भगवान महावीर के जैन सिद्धांतों का सम्मान है इन्हीं मूल्यों को आधार बनाकर पिछले 40 वर्षों से मानवजाति के हित व कल्याण के लिए समर्पित रहा हूँ और आगे भी सभी की अपेक्षाओं पर खरा उतरने का प्रयास करूँगा।

इस अवसर पर प्रख्यात उद्योगपति श्री रत्न टाटा, आध् यात्मिक गुरु, डॉ चिन्मय पाण्ड्या, डॉ गौरंगदास, श्री मोहन जी सहित अनेक विशिष्ट हस्तियों को सम्मानित किया गया श्री प्रकाश कानूनगो, श्री गनपत कोठारी, श्री किशोर खबिया, श्री राकेश चोपड़ा, श्री राजीव चोपड़ा आदि ने आचार्यश्री को शुभकामनाये दी, विश्व के अनेक दिग्गजों, अहिंसा विश्व भारती एवं विश्व शांति केंद्र के कार्यकर्ताओं ने आचार्यश्री को बधाई संदेश भेजा।

#आचार्यलोकेश #डॉएसलेटोजे, #पद्मश्री #जीडीयादव #तर्पणफाउंडेशन #श्रीकांतभारतीया #गगनमहोत्रा #विवेकानंदइंटरनेशनलरिलेशनपीसअवार्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *