अधिक पैदावार खेती के संदर्भ में एक विशेष सभा आयोजन किया गया

*अधिक पैदावार खेती के संदर्भ में एक विशेष सभा आयोजन किया गया*

तिलक चंद्र प्रसाद, चापर ( धुबरी ,असम) 18 जुलाई 2023.पश्चिमी असम के धुबरी जिलाघिन चापर थाना के अंतर्गत रंगामाटी गांव पंचायत इलाके के हल्दीबारी नामक स्थान पे स्थित धुबरी जिला कृषि विज्ञान केंद्र ( के भी के) के परिसर में हजारों की संख्या में उपस्थित किसानों के उपस्थिति में आधुनिक खेती , कटाई , बोआई आदि पहलुओं पे प्रकाश डालते हुए एक सभा का आयोजन किया गया।

हर स्तर के किसानों को उत्साहित करने के साथ नई पीढ़ी को खेतीवाड़ी किसानी के प्रति जागरूक करने के बारे में आयोजित इस सभा का मूल उद्देश्य धुबरी जिला कृषि विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ विज्ञानी ड: फकरुद्दीन आली अहमेद ने किया।

सरल भाषा में कृष विज्ञान केंद्र के मूल उद्देश्य तथा इससे जुड़े काम काजो के संदर्भ में उपस्थित किसान तथा आम नागरिकों को संबोधित करते हुए एक सुंदर भाषण प्रदान कर सभी के मन जीत लिया। इस गरिमाय सभा में मुख्य अतिथि के रूप में बिलासीपारा पूबक्षेत्र के विधायक सामशुल हुदा उपस्थित होकर आधुनिक मशीन को अपने खेत खलिहान में इस्तेमाल कर अपने आप को बेहतर से बेहतर किसान की दर्जा देने कड़ी मेहनत करने के लिए सुझाव प्रदान किया।

धुबरी जिला कृषि विज्ञान केन्द्र के वरिष्ठ विज्ञानी तथा हेड ड: फकरुद्दीन आली अहमेंद के काम काज तथा उनके कर्तव्य को तारीफ कर किसानों से अनुरोध किए की नई तौर तरीके से खेती में अधिक से अधिक पैदावार करने हेतु आग्रह पूर्वक कृषि विज्ञान को अपनाए और हमेशा कृषि विज्ञान केन्द्र के आला अधिकारी तथा बिज्ञानियो के संपर्क में आए।

अपने साथ अपने राज्य की अर्थनीति को मजूबुत करने के लिए आधुनिक पद्धति अपना कर खेती करना जरूरी है। इधर इस गरिमामय सभा में इंटरनेशनल राइस रिसर्च इंस्टीट्यूट के कंसल्टेंट , साइंटिस्ट ड: रोहित नामदेव ने आमंत्रित अतिथि के रूप उपस्थित होकर किसानों के साथ साथ आज के युवा पीढ़ी को आधुनिक कृषि क्षेत्र में अपना योगदान देकर एक बेहतर से बेहतर जीवन निर्वाह कर सकते है।

 

जिस वक्त गांव तथा शहरो के अधिकतर युवा वर्ग दूसरे राज्य में काम के लिए पलायन कर रहे हैं मगर वे लोग खेती के कटाई बोवाई आदि कार्य के लिए आधुनिक मशीन सब्सिडी में खरीद कर अपना कमाई अधिक से अधिक कर सकते हैं। कम समय में अधिक से अधिक कार्य सम्पादन करने वाली कृषि मशीन को अपनाते हुए युवा पीढ़ी अपनी रोजगार उपलब्ध करवा सकते है बोलकर उन्होंने सभा को संबोधित किया।

धान की अधिक पैदावार खेती के संदर्भ में श्री नामदेव ने जिक्र किया।इस सभा से पूर्व कृषि विज्ञान केंद्र के सभा कक्ष में किसानों से रूबरू होकर चापर सर्कल के सीओ शशि भूषण राजकुवोर ने अपनी सुझावों प्रदान किया।

भारतीय कृषि विज्ञान गबेशना परिषद के 95वा प्रतिष्ठा दिवस और प्रयुक्ति दिवस के उपलक्ष में चापर थाना अंतर्गत हल्दीबरी में स्थित धुबरी जिला कृषि विज्ञान केन्द्र परिषर में आयोजित कार्यकर्म में विधायक शमसुक हुदा, ड: फकरुद्दीन आली अहमेंद, ड: रोहित नामदेव के उपरांत अक्षय ज्योति भारद्वाज, मृदुस्मिता( सेस्टा एन जो ओ), गोगोई,बिकास ज्योति घोरफोलिया, अभिजीत पाल, भाष्कर तालुकदार, नाजीमुल होक ( सेस्टा, एन जो ओ), दिव्याऋषि भत्याचार्य, कंकना बोरदोलोई आदि आला अधिकारियों ने उपस्थित रहकर अपनी अपनी महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *